Blogger vs WordPress in Hindi

 

 

Blogger vs WordPress

पूर्ण जानकारी ना होने से कुछ लोग ब्लॉगर उपयोग करके अपने लाखों रुपए का नुकसान कर लेते हैं और कुछ लोगों को वर्डप्रेस की जरूरत ही नहीं है फिर भी वर्डप्रेस पर बिना कमाई किए पैसा इन्वेस्ट करते हैं ।

यहां कुछ पॉइंट दिए हुए हैं जिसकी सहायता से पता चल जाएगा की जरूरत के अनुसार वर्डप्रेस सही है या ब्लॉगर –

जब भी ब्लॉगिंग शुरू करने वाले होते हो सबसे पहले जो चीज हमारे दिमाग में आती है कि हमें ब्लॉगर यूज़ करना चाहिए या वर्डप्रेस जहां ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जिसमें बिना डोमेन और होस्टिंग के इसे चलाया जा सकता है और वर्डप्रेस को भी फ्री में चलाए जा सकते हैं परंतु डोमेन लेकर होस्टिंग के साथ वर्डप्रेस को इंस्टॉल किया जाए तो इसके बहुत tool उपलब्ध हो जाते हैं ।

1. ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों ही CMS (Costom Manegement System) है जिसमें coding की कोई जरूरत नहीं पड़ती है । यहां सिंपल फंक्शन को समझ कर अपनी website को बनाया जा सकता है और वहां से चलाया भी कर सकते हैं इन दोनों प्लेटफार्म को छोड़कर और भी बहुत सारे CMS उपलब्ध है । परंतु ब्लॉगर गूगल की तरफ से है जिसमें फ्री में सभी चीजें मिल जाएंगे । वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस है जिसके लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होगी क्योंकि फ्री में कोई भी कंपनी होस्टिंग प्रोवाइडर नहीं करती है ।

2. वर्डप्रेस में इनिशियल इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है और ब्लॉगर में इन्वेस्टमेंट नहीं होता है । ब्लॉगर अंत में आने वाले blogspot.com को हटाकर अपने डोमेन से कनेक्ट कर सकते है । इसी कारण बहुत लोग वर्डप्रेस की जगह ब्लॉगर उपयोग करते हैं लेकिन जब उनकी वेबसाइट चलने लगती हैं । उनके बाद ही लोगों को ब्लॉगर के लिमिटेशन के बारे में पता चलता है ।

3.ब्लॉगर पर कोई भी एक्सटेंशन जोड़ने का फीचर नहीं दिया जाता, यहां पर जो भी feature गूगल के द्वारा दी जाती है उसी पर काम कर सकते है । ब्लॉगर HTML, CSS, JavaScript पर ही चलती है और अन्य लैंग्वेज नहीं मिलती है जैसे PHP, RUBY, PERL और कोई भी एक्सटेंशन और प्लगइन का उपयोग ब्लॉगर में नहीं होता है । डोमेन और होस्टिंग लेने के बाद ब्लॉगर में वेबसाइट कस्टमाइज करने के लिए कोडिंग की ज्यादा जरूरत होती है ।

4. यदि आप प्लेटफार्म को आगे बढ़ाना चाहते हैं और एक ब्रांड बिल्ड करना चाहते हैं या ब्लॉगिंग को करियर की तरह करना चाहते हैं तो वर्डप्रेस बहुत अच्छा प्लेटफार्म है । जिसमें अनलिमिटेड plug-in और theme मिल जाते हैं ।

5. अगर वेबसाइट कस्टमाइज करना है उसके लिए भी प्लगइन है, यदि SEO करना हो उसके लिए भी प्लगइन है, और जिस प्रकार की plug-in चाहे उस प्रकार की मिल जाती है यदि साइट को माइग्रेट करना चाहते हैं तो उसके लिए भी प्लगइन है, यदि साइट पर tool चाहते हैं उसके लिए भी प्लानिंग है । eg. Image Compressor, PDF Convertor, Contact Form etc.
वर्डप्रेस php लैंग्वेज पर बनाया गया है जो बहुत से अपग्रेड करने की सुविधा प्रदान करता है । ब्लॉगर में कोई भी कस्टमाइजेशन की व्यवस्था नहीं दी गई है यहां ब्लॉगर में जिस प्रकार का वेबसाइट डिजाइन दिया है उसी में ही सीमित रहना होता है ।

6. यदि आप सीरियस हो ब्लॉगिंग को करियर बनाने के लिए या ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए तो वर्डप्रेस पर ही इन्वेस्ट करना चाहिए । वेबसाइट डेवलपर जिसे सिर्फ HTML CSS JAVASCRIPT आती है, उनके लिए blogger.com अच्छा है । वेबसाइट में किसी और लैंग्वेज का यूज करना चाहते हो तो वर्डप्रेस का उपयोग करना चाहिए ।
यदि सिर्फ बात ही बतानी है और सिर्फ लिखित ब्लॉगिंग ही करेंगे तो ब्लॉगर यूज कर सकते हैं ।यदि वर्डप्रेस पर अच्छे टूल्स यूज कर सकते हैं या करना चाहते हैं तो उन्हें वर्डप्रेस पर ही जाना पड़ेगा । यहां शॉर्ट टर्म में इन्वेस्टमेंट लगती है लेकिन लॉन्ग टर्म में लाभ होता है ।

7. ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो वह सिर्फ वर्डप्रेस पर ही बनेगा, ब्लॉगर में यह सुविधाएं उपलब्ध नहीं है । वर्डप्रेस वूकामर्स प्लगइन इंस्टॉल करके कुछ मिनट में साइट को ई-कॉमर्स वेबसाइट बना जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *